बिहार निष्ठा प्रशिक्षण के तीसरे चरण के मोड्यूल 7, 8 व 9 के गतिविधि व संपूर्ण प्रश्नोतरी के उत्तर यहाँ देखें । (समयावधि:-16 नवम्बर से 30 नवम्बर 2020 तक)
1. गणित में सीखने की अक्षमता का आकलन निम्नलिखित परीक्षणों मे से किसके द्वारा उचित रूप से किया जा सकता है ?
उत्तर :- नैदानिक परीक्षण
2. एक शिक्षक कक्षा के कार्य को एकत्रित कर पढ़ती है , फिर छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले पाठ की योजना बनाते हुये समायोजित करती है । वह कर रही है :
उत्तर :- सीखने के लिए आकलन ।
3. सतत और व्यापक आकलन आवश्यक है :
उत्तर :- यह समझने के लिए की कैसे अधिगम को अवलोकन , रिकॉर्ड और बेहतर बनाया जा सकता है ।
4. निम्नलिखित मे से कौन सा एक उपयुक्त प्रारम्भिक आकलन कार्य नहीं है ?
उत्तर :- छात्रों की रैंकिंग
5. कक्षा में समूह गतिविधियों द्वारा छात्रों में निम्नलिखित में से किसे विकसित किया जाता है ?
उत्तर :- सहयोग
6. छात्र अधिगम मानदंड (बेंचमार्किंग ) हिस्सा है :
उत्तर :- सीखने का आकलन
7. निम्न मे से कौन सी विद्यालय आधारित आकलन ( एस. बी. ए. ) की मुख्य विशेषता है ?
उत्तर :- योग्यता आधारित गतिविधि
8. आकलन का उद्देश्य है :
उत्तर :- किसी चीज की गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेना
9. निर्देश के अंत में उपलब्धि का आकलन करना :
उत्तर :- सीखने का आकलन है
10. अधिगम का अनुवीक्षक आकलन हिस्सा है :
उत्तर :- रचनात्मक आकलन का
सही विकल्प चुनें :-
1. '' सीखने के लिए '' मूल्यांकन में समग्र पाठ्य क्रम अपेक्षाओं का मूल्यांकन किया जाता है ।
उत्तर :- गलत
2. पोर्टफोलियों , परीक्षणों और परीक्षाओं , प्रदर्शनियों , उपलब्धि, प्रस्तुतियों सिमुलेशन '' सीखने के रूप में मूल्यांकन '' के उदाहरण हैं ।
उत्तर :- गलत
3. स्व -मूल्यांकन और सहकर्मी -मूल्यांकन कौशल का विकास '' सीखना '' के मूल्यांकन में आता है ।
उत्तर :- गलत
4. सीखने के लिए मूल्यांकन में शिक्षक अपनी योजनाओं को समायोजित करते हैं और सुधारात्मक शिक्षण में संलग्न होते है ।
उत्तर :- सही
5. शिक्षक और छात्र दोनों मूल्यांकन के रूप मे '' सीखने '' में निरंतर प्रगति का निरीक्षण और प्रक्रिया के बारे में समीक्षा करते है ।
उत्तर :- सही
सही विकल्प चुनें :-
1. शिक्षार्थियों को अपने स्वयं के कार्यों के साथ -साथ अपने साथियों के मूल्यांकन के लिए पर्याप्त अवसर नहीं दिये जाने की आवश्यकता है ।
उत्तर :- गलत 2. क्षेत्र का दौरा , सर्वेक्षण , कला कार्य ( जैसे -मॉडल बनाना, रंगोली बनाना ) प्रयोग, परियोजनाएं आदि समूह कार्य की मांग करते हैं और प्रक्रिया कौशल के साथ -साथ सामाजिक कौशल का आकलन करने के लिए उत्कृष्ट अवसरों के रूप में उपयोग किया जा सकता है । उत्तर :- सही 3. पोर्टफोलियो से माता -पिता अपने अभिभावकों की क्षमताओं और उनकी रुचियों के बारे मे जान सकते है , जिनकी वे अनदेखी करते है और प्रतिकृया के साथ अब वे अपने बच्चों की प्रगति के लिए समर्थन कर सकते है ।
उत्तर :- सही
4. रुब्रिक्स में गैर-लचीलेपन और अनुकूलनशीलता होती है जो बहुत कम अन्य मूल्यांकन उपकरण के पास होती है ।
उत्तर :- गलत
5. एक रूब्रिक कई कार्यों पर छात्रों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मानदंडो का एक व्यापक समूह है ।
उत्तर :- गलत
**********************************************************************************************
1. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बारे में सही है ?
उत्तर :- प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं ।
2. कक्षा I और II में , पर्यावरण अध्ययन :
उत्तर :- भाषा और गणित के साथ पढ़ाया जाता है ।
3. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के सिखाने सीखने के उद्देश्यों में शामिल नहीं किया जाता है :
उत्तर :- विद्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना
4. विभिन्न मापदंडो के लिए विद्यार्थियों की सीखने की प्रगति और उनके स्तरों का पता लगाने के लिए निम्नलिखित विकल्पों मे से कौन सा सबसे उपयुक्त है ?
उत्तर :- रुब्रिक्स (मापदण्डों का सेट )
5. पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले तीन 'र' हैं :
उत्तर :- रिड्यूस ( कम करना ), रियूज़ ( पुन: उपयोग करना ), रीसाइकिल ( पुन: चक्रित करना )
6. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण -अधिगम के अनुरूप नहीं है ?
उत्तर :- प्रत्येक बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है ।
7. निम्नलिखित मे से कौन सा बच्चों के बीच व्यक्तिगत सामाजिक गुणो को बढ़ाने में मदद करता है ?
उत्तर :- कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना ।
8. प्राथमिक स्तर के पर्यावरण अध्ययन कि पाठ्यचर्या में होना चाहिए :
उत्तर :- आस पास कि चीजों कि जांच-पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करवाए ।
9. पर्यावरण अध्ययन जिसे बढ़ावा नहीं देता है :
उत्तर :- परिभाषाओं को याद करना ।
10. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या कि रूपरेखा के अनुसार पर्यावरण अध्ययन के लिए कौन सा वाक्यांश सही है ?
उत्तर :- पर्यावरण अध्ययन कि प्रकृति अंतर-विषयक है ।
=======================================================================================
1. इनमे से किसे गणित को आनंददायी बनाने कि जरूरत नहीं है ?
उत्तर :- केवल समस्याओं के बारे में छात्रों को बताना
2. व्यंजक X+2 है :
उत्तर :- किसी ज्ञात और अज्ञात संख्या के बीच का संबंध
3. निन्म्लिखित में से कौन सा विकल्प सही नहीं है ? गणित सिखाने में खेल का उपयोग किया जाता है :
उत्तर :- बच्चों कि ऊर्जा और समय कि बरबादी के लिए
4. संदर्भों पर विचार करें :
एक पेड़ के नीचे खड़ा एक आदमी अपने बाईं ओर 15 मीटर चलता है और उसी स्थान से एक और व्यक्ति अपने दाईं ओर 20 मीटर कि दूरी पर चलता है ।
अवनी और शुभम 5 मंज़िला इमारत कि तीसरी मंजिल पर खड़े है । अवनी चौथी मंजिल कि ओर 15 कदम ऊपर जाती है और शुभम 15 कदम नीचे दूसरी मंजिल कि ओर जाता है ।
सविता ने बैंक से 10 हज़ार रुपए निकाले और रमन्ना ने बैंक से 5000 रुपए जमा कराये ।
ऐसी स्थितियाँ इस अवधारणा को पेश करने के लिए सबसे उपयुक्त है :-
उत्तर :- पूर्णांक
5. इनमे से कौन सा बयान सही नहीं है ? गणित कि पढ़ाई करते समय बच्चे सीखते हैं :-
उत्तर :- गणितीय बयानों को याद करना ।
6. गणित कक्षा मे बच्चों को
उत्तर :- गणितीय अवधारणाओं के बारे में उनके विचारों को पेश कर और चर्चा करना चाहिए ।
7. एक प्रासंगिक स्थिति पर काम करते हुये छात्र से उम्मीद है :-
उत्तर :- इसमे शामिल गणितीय सिद्धांत कि पहचान करें ।
8. गणित मे कि गयी गतिविधियाँ
उत्तर :- छात्रों को खुशी से गणित कि अवधारणाओं को ढूँढने के योग्य बनाती है ।
9. प्राथमिक स्तर पर गणित सीखने के मूल्यांकन के लिए इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए :
उत्तर :- बच्चे कैसे सीखते हैं
10. गणित यह विकसित करने में मदद नहीं करता :
उत्तर :- शारीरिक शक्ति 🙏🙏🙏🙏🙏 मृत्युंजय ठाकुर प्रदेश मीडिया प्रभारी बिहार प्रदेश प्रारंभिक शिक्षक संघ मो:8409930914
1. गणित में सीखने की अक्षमता का आकलन निम्नलिखित परीक्षणों मे से किसके द्वारा उचित रूप से किया जा सकता है ?
उत्तर :- नैदानिक परीक्षण
2. एक शिक्षक कक्षा के कार्य को एकत्रित कर पढ़ती है , फिर छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले पाठ की योजना बनाते हुये समायोजित करती है । वह कर रही है :
उत्तर :- सीखने के लिए आकलन ।
3. सतत और व्यापक आकलन आवश्यक है :
उत्तर :- यह समझने के लिए की कैसे अधिगम को अवलोकन , रिकॉर्ड और बेहतर बनाया जा सकता है ।
4. निम्नलिखित मे से कौन सा एक उपयुक्त प्रारम्भिक आकलन कार्य नहीं है ?
उत्तर :- छात्रों की रैंकिंग
5. कक्षा में समूह गतिविधियों द्वारा छात्रों में निम्नलिखित में से किसे विकसित किया जाता है ?
उत्तर :- सहयोग
6. छात्र अधिगम मानदंड (बेंचमार्किंग ) हिस्सा है :
उत्तर :- सीखने का आकलन
7. निम्न मे से कौन सी विद्यालय आधारित आकलन ( एस. बी. ए. ) की मुख्य विशेषता है ?
उत्तर :- योग्यता आधारित गतिविधि
8. आकलन का उद्देश्य है :
उत्तर :- किसी चीज की गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेना
9. निर्देश के अंत में उपलब्धि का आकलन करना :
उत्तर :- सीखने का आकलन है
10. अधिगम का अनुवीक्षक आकलन हिस्सा है :
उत्तर :- रचनात्मक आकलन का
सही विकल्प चुनें :-
1. '' सीखने के लिए '' मूल्यांकन में समग्र पाठ्य क्रम अपेक्षाओं का मूल्यांकन किया जाता है ।
उत्तर :- गलत
2. पोर्टफोलियों , परीक्षणों और परीक्षाओं , प्रदर्शनियों , उपलब्धि, प्रस्तुतियों सिमुलेशन '' सीखने के रूप में मूल्यांकन '' के उदाहरण हैं ।
उत्तर :- गलत
3. स्व -मूल्यांकन और सहकर्मी -मूल्यांकन कौशल का विकास '' सीखना '' के मूल्यांकन में आता है ।
उत्तर :- गलत
4. सीखने के लिए मूल्यांकन में शिक्षक अपनी योजनाओं को समायोजित करते हैं और सुधारात्मक शिक्षण में संलग्न होते है ।
उत्तर :- सही
5. शिक्षक और छात्र दोनों मूल्यांकन के रूप मे '' सीखने '' में निरंतर प्रगति का निरीक्षण और प्रक्रिया के बारे में समीक्षा करते है ।
उत्तर :- सही
सही विकल्प चुनें :-
1. शिक्षार्थियों को अपने स्वयं के कार्यों के साथ -साथ अपने साथियों के मूल्यांकन के लिए पर्याप्त अवसर नहीं दिये जाने की आवश्यकता है ।
उत्तर :- गलत
2. क्षेत्र का दौरा , सर्वेक्षण , कला कार्य ( जैसे -मॉडल बनाना, रंगोली बनाना ) प्रयोग, परियोजनाएं आदि समूह कार्य की मांग करते हैं और प्रक्रिया कौशल के साथ -साथ सामाजिक कौशल का आकलन करने के लिए उत्कृष्ट अवसरों के रूप में उपयोग किया जा सकता है ।
उत्तर :- सही
3. पोर्टफोलियो से माता -पिता अपने अभिभावकों की क्षमताओं और उनकी रुचियों के बारे मे जान सकते है , जिनकी वे अनदेखी करते है और प्रतिकृया के साथ अब वे अपने बच्चों की प्रगति के लिए समर्थन कर सकते है ।
उत्तर :- सही
4. रुब्रिक्स में गैर-लचीलेपन और अनुकूलनशीलता होती है जो बहुत कम अन्य मूल्यांकन उपकरण के पास होती है ।
उत्तर :- गलत
5. एक रूब्रिक कई कार्यों पर छात्रों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मानदंडो का एक व्यापक समूह है ।
उत्तर :- गलत
**********************************************************************************************
1. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बारे में सही है ?
उत्तर :- प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं ।
2. कक्षा I और II में , पर्यावरण अध्ययन :
उत्तर :- भाषा और गणित के साथ पढ़ाया जाता है ।
3. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के सिखाने सीखने के उद्देश्यों में शामिल नहीं किया जाता है :
उत्तर :- विद्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना
4. विभिन्न मापदंडो के लिए विद्यार्थियों की सीखने की प्रगति और उनके स्तरों का पता लगाने के लिए निम्नलिखित विकल्पों मे से कौन सा सबसे उपयुक्त है ?
उत्तर :- रुब्रिक्स (मापदण्डों का सेट )
5. पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले तीन 'र' हैं :
उत्तर :- रिड्यूस ( कम करना ), रियूज़ ( पुन: उपयोग करना ), रीसाइकिल ( पुन: चक्रित करना )
6. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण -अधिगम के अनुरूप नहीं है ?
उत्तर :- प्रत्येक बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है ।
7. निम्नलिखित मे से कौन सा बच्चों के बीच व्यक्तिगत सामाजिक गुणो को बढ़ाने में मदद करता है ?
उत्तर :- कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना ।
8. प्राथमिक स्तर के पर्यावरण अध्ययन कि पाठ्यचर्या में होना चाहिए :
उत्तर :- आस पास कि चीजों कि जांच-पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करवाए ।
9. पर्यावरण अध्ययन जिसे बढ़ावा नहीं देता है :
उत्तर :- परिभाषाओं को याद करना ।
10. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या कि रूपरेखा के अनुसार पर्यावरण अध्ययन के लिए कौन सा वाक्यांश सही है ?
उत्तर :- पर्यावरण अध्ययन कि प्रकृति अंतर-विषयक है ।
=======================================================================================
1. इनमे से किसे गणित को आनंददायी बनाने कि जरूरत नहीं है ?
उत्तर :- केवल समस्याओं के बारे में छात्रों को बताना
2. व्यंजक X+2 है :
उत्तर :- किसी ज्ञात और अज्ञात संख्या के बीच का संबंध
3. निन्म्लिखित में से कौन सा विकल्प सही नहीं है ?
गणित सिखाने में खेल का उपयोग किया जाता है :
उत्तर :- बच्चों कि ऊर्जा और समय कि बरबादी के लिए
4. संदर्भों पर विचार करें :
एक पेड़ के नीचे खड़ा एक आदमी अपने बाईं ओर 15 मीटर चलता है और उसी स्थान से एक और व्यक्ति अपने दाईं ओर 20 मीटर कि दूरी पर चलता है ।
अवनी और शुभम 5 मंज़िला इमारत कि तीसरी मंजिल पर खड़े है । अवनी चौथी मंजिल कि ओर 15 कदम ऊपर जाती है और शुभम 15 कदम नीचे दूसरी मंजिल कि ओर जाता है ।
सविता ने बैंक से 10 हज़ार रुपए निकाले और रमन्ना ने बैंक से 5000 रुपए जमा कराये ।
ऐसी स्थितियाँ इस अवधारणा को पेश करने के लिए सबसे उपयुक्त है :-
उत्तर :- पूर्णांक
5. इनमे से कौन सा बयान सही नहीं है ?
गणित कि पढ़ाई करते समय बच्चे सीखते हैं :-
उत्तर :- गणितीय बयानों को याद करना ।
6. गणित कक्षा मे बच्चों को
उत्तर :- गणितीय अवधारणाओं के बारे में उनके विचारों को पेश कर और चर्चा करना चाहिए ।
7. एक प्रासंगिक स्थिति पर काम करते हुये छात्र से उम्मीद है :-
उत्तर :- इसमे शामिल गणितीय सिद्धांत कि पहचान करें ।
8. गणित मे कि गयी गतिविधियाँ
उत्तर :- छात्रों को खुशी से गणित कि अवधारणाओं को ढूँढने के योग्य बनाती है ।
9. प्राथमिक स्तर पर गणित सीखने के मूल्यांकन के लिए इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए :
उत्तर :- बच्चे कैसे सीखते हैं
10. गणित यह विकसित करने में मदद नहीं करता :
उत्तर :- शारीरिक शक्ति
🙏🙏🙏🙏🙏
मृत्युंजय ठाकुर
प्रदेश मीडिया प्रभारी
बिहार प्रदेश प्रारंभिक शिक्षक संघ
मो:8409930914
Nice👌👌👌👌👌
ReplyDeleteVery nice course 10, 11 & 12 la answer bhejain
ReplyDeletePost module 16,17 & 18 question & answer..
ReplyDelete