Teacher News : बिहार में बड़ा फर्जीवाड़ा ! एक ही सर्टिफिकेट पर नौकरी कर रहे कई शिक्षक, जांच के घेरे में 1200 से ज्यादा शिक्षक


Teacher News : बिहार में बड़ा फर्जीवाड़ा ! एक ही सर्टिफिकेट पर नौकरी कर रहे कई शिक्षक, जांच के घेरे में 1200 से ज्यादा शिक्षक

पटना.... बिहार में शिक्षकों की बहाली में बड़ी अनियमितता सामने आई है। जानकारी के मुताबिक राज्य में एक ही प्रमाणपत्र पर एक से अधिक शिक्षक कई वर्षों से नौकरी कर रहे हैं। इस फर्जीवाड़े का खुलासा तब हुआ जब सक्षमता परीक्षा में शामिल नियोजित शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच की गयी। जानकारी के मुताबिक एक ही स्कूल में एक ही नाम, एक ही रोल नंबर पर दो लोग नौकरी कर रहे हैं। इनमें से अधिकतर की नियुक्ति दरभंगा, मुजफ्फरपुर और नवादा में हुई है।

जानकारी के मुताबिक, तीन अलग-अलग तरह के फर्जीवाड़े सामने आए हैं, जिनमें फर्जीवाड़े की पहली सूची में एक नाम, एक स्कूल और एक रोल नंबर वाले शिक्षक शामिल हैं। दूसरी सूची ऐसे शिक्षकों की बनाई गई है जिनका नाम एक, रोल नंबर एक, लेकिन स्कूल अलग-अलग हैं। तीसरी सूची ऐसे शिक्षकों की बनाई गई है, जिनका रोल नंबर एक ही है लेकिन नाम और स्कूल अलग-अलग हैं।

1200 से ज्यादा शिक्षक जांच के दायरे में......... 
बताया गया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जा रही सक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले ऐसे 1205 नियोजित शिक्षक जांच के घेरे में आ गये हैं। शिक्षक दक्षता परीक्षा में इन सभी शिक्षकों के रोल नंबर एक से अधिक अभ्यर्थियों के हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने संदेह के घेरे में रखते हुए इन सभी का भौतिक सत्यापन करने का आदेश दिया है। विभाग में स्थापित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों को बुलाकर भौतिक सत्यापन किया जाएगा।

नवादा और मुजफ्फरपुर जिला मे सबसे अधिक संख्या....
नवादा और मुजफ्फरपुर में इन तीनों तरह के फ्रॉड की संख्या संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा है। जानकारी के अनुसार नवादा में 79 और मुजफ्फरपुर में 58 शिक्षक संदेह के घेरे में हैं। जिनमे नाम एक, रोल नंबर लेकिन जिले के अलग-अलग स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की संख्या 14 है। रोल नंबर एक लेकिन नाम अलग-अलग और अलग-अलग स्कूलों में बहाल शिक्षकों की संख्या 12 है।

सक्षमता परीक्षा में  2 लाख  21 हजार  255 ने किया था आवेदन....
बताया गया है कि सक्षमता परीक्षा में शामिल होने के लिए दो लाख 21 हजार 255 ने आवेदन किया था। मालूम हो कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा आयोजित की जा रही है। फिलहाल इसका पहला चरण समाप्त हुआ है। शिक्षकों को परीक्षा पास करने के लिए कुल पांच मौके दिए जाएंगे। इनमें से तीन ऑनलाइन और दो लिखित परीक्षाएं ली जाएंगी।

Comments