ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में आ रही समस्याओं को लेकर शिकायत/आपत्ति दर्ज कैसे करें...?


💠 ई-शिक्षाकोष ऐप (E-shikshakosh) के उपयोग के क्रम में किसी शिक्षक (यूजर) को किसी तरह की समस्या होने की स्थिति में टिकट रेज (शिकायत दर्ज) करने की सुविधा उपलब्ध है। जिसके आधार पर राज्य स्तर पर गठित प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट उनकी तकनीकी बाधा को दूर करेगी।

टिकट रेज करने की प्रक्रिया निम्नवत है....
                      
💠  Google सर्च इंजन पर e-shikshakosh टाईप कर सर्च करें।

💠सर्च करनें के उपरांत प्राप्त पहला(सबसे ऊपर) वेब लिंक e-shikshakosh पर क्लिक करें।

💠लिंक पर क्लिक करने के बाद दिख रहे स्क्रीन पर आईडी और पासवर्ड डालकर लाॅग-इन की प्रक्रिया पूर्ण करें।
(  प्रत्येक शिक्षक अलग-अलग या फिर स्कूल आईडी से भी लाॅग-इन की प्रक्रिया की जा सकती है।)

💠 पोर्टल खुलने के बाद Raise Ticket टाइल(बाॅक्स) पर क्लिक करें।

💠 Raise Ticket पर क्लिक करनें के बाद स्क्रीन के सबसे ऊपर बायें तरफ दिख रहे तीन डैश (---) पर क्लिक करें।

💠 तीन डैश पर क्लिक करने के पश्चात दिख रहे दो विकल्प Add Ticket और view tickets में से Add ticket पर क्लिक करें।

💠  Add Ticket पर क्लिक करनें के बाद एक  फार्म खुलेगा जिसमें समस्या से संबंधित जानकारी दर्ज करनी है।

💠 फाॅर्म के अंत में समस्या का साक्ष्य (screenshot) अपलोड कर फार्म  को Submit(जमा) करना है।
( नोट- फाइल साइज 2MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए)

💠 फाइनल सबमिट के बाद आपको एक टिकट नंबर प्राप्त होगा।

💠  view tickets विकल्प पर क्लिक कर ticket Id एवं अन्य मांगी गयी जानकारी दर्ज कर संबंधित समस्या की अद्यतन जानकारी का अवलोकन कर सकते हैं।

Comments